Monday, November 25, 2013

वो अनपढ़ लोग नहीं...विश्वविद्यालय के छात्र थे.

कुछ दिन पहले NDTV के रवीश कुमार ने.... RSS के सिन्हा सर से तल्ख़ मुद्रा में पूछा था कि....अगर देश में मुस्लिम ज्यादा हो जायेंगें तो कौन सा पहाड़ टूट पड़ेगा ???


इसका एक प्रायोगिक उत्तर कल के एक वाकये ने दिया..... मुस्लिम बाहुल्य "काश्मीर विश्वविद्यालय" में एक फिल्म "हैदर" की शूटिंग चल रही थी......उसके एक दृश्य के फिल्मांकन के लिए.....तिरंगा झंडा लगाया गया...और कलाकारों को जय हिंद बोलना पड़ा....| इतना होना था कि....विश्वविद्यालय के छात्र उस यूनिट पर टूट पड़े..... फिल्म का सेट तोड़ दिया गया....|काफी जद्दोजहद के बाद फिल्म के कलाकारों को बाहर निकाला जा सका....| तिरंगे से उनकी नफरत और जय हिंद पर आपत्ति इस सबका कारण थी...|पुलिस ने कुछ लोगों को गिरफ्तार किया...लेकिन कालेज प्रशासन के कहने पर छोड़ दिया गया..|

ध्यान रहे वो अनपढ़ लोग नहीं...विश्वविद्यालय के छात्र थे...!

--------------------------


कश्मीर यूनिवर्सिटी में नहीं लहराने दिया तिरंगा, 'हैदर' की शूटिंग रद्द !

डायरेक्टर-प्रड्यूसर विशाल भाराद्वाज की फिल्म 'हैदर' की श्रीनगर में शूटिंग के दौरान कश्मीर यूनिवर्सिटी के छात्रों ने विरोध कर दिया और सेट पर तोड़फोड़ की। यूनिवर्सिटी कैंपस में रविवार को फिदायीन हमले की शूटिंग चल रही थी, इसी दौरान तिरंगा फहराने के साथ जय हिंद का नारा लगाने का सीन फिल्माया जाना था। यूनिवर्सिटी के छात्रों का एक समूह इसका विरोध करने लगा। ये लोग कश्मीर की आजादी और पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगाने लगे। विवाद बढ़ता देख यूनिट ने शूटिंग के बिना ही पैकअप कर लिया। मौके पर सुरक्षा के लिए मौजूद पुलिसकर्मियों ने मुश्किल से विशाल भारद्वाज और ऐक्टर इरफान खान सहित अन्य कलाकारों और यूनिट को सुरक्षित बाहर निकाला।

-----------------------------------------------------------------------------------------------

कश्मीर यूनिवर्सिटी में नहीं लहराने दिया तिरंगा, 'हैदर' की शूटिंग रद्द एजेंसियां | Nov 25, 2013, 09.18AM IST






शाहिद कपूर और श्रद्धा कपूर।


श्रीनगर: डायरेक्टर-प्रड्यूसर विशाल भाराद्वाज की फिल्म 'हैदर' की श्रीनगर में शूटिंग के दौरान कश्मीर यूनिवर्सिटी के छात्रों ने विरोध कर दिया और सेट पर तोड़फोड़ की। यूनिवर्सिटी कैंपस में रविवार को फिदायीन हमले की शूटिंग चल रही थी, इसी दौरान तिरंगा फहराने के साथ जय हिंद का नारा लगाने का सीन फिल्माया जाना था। यूनिवर्सिटी के छात्रों का एक समूह इसका विरोध करने लगा। ये लोग कश्मीर की आजादी और पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगाने लगे। विवाद बढ़ता देख यूनिट ने शूटिंग के बिना ही पैकअप कर लिया। मौके पर सुरक्षा के लिए मौजूद पुलिसकर्मियों ने मुश्किल से विशाल भारद्वाज और ऐक्टर इरफान खान सहित अन्य कलाकारों और यूनिट को सुरक्षित बाहर निकाला।

विशाल भारद्वाज अपनी इस फिल्म की शूटिंग करीब 20 दिनों से कश्मीर में कर रहे हैं। रविवार सुबह कश्मीर यूनिवर्सिटी के नसीम बाग में एक सीन फिल्माने के लिए सैन्य शिविर का सेट लगाया गया था। इसमें बंकर के ऊपर तिरंगा लगा हुआ था। छुट्टी का दिन होने के बावजूद दो हॉस्टलों से करीब 50 छात्र जमा हो गए और विरोध करने लगे। ड्यूटी पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने इन छात्रों को किसी तरह समझाकर शांत कराया। इसके बाद छात्रों ने मांग की कि भारतीय झंडे को उतारा जाए और फिल्म में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं होना चाहिए। यूनिट के लोगों ने दबाव में तिरंगे को उतार लिया। इसी दौरान ऐक्टर इरफान खान के सिगरेट पीने और शूटिंग के दौरान जयहिंद का नारा लगाने पर छात्र उत्तेजित हो गए। छात्रों ने पाकिस्तान और कश्मीर की आजादी के समर्थन में नारे लगाते हुए सेट पर तोड़फोड़ शुरू कर दी।

हंगामा करने पर पुलिस ने दो छात्रों को हिरासत में ले लिया, जिस पर दूसरे छात्र भड़क उठे। उन्होंने फिल्म यूनिट को घेर लिया। इसके बाद आनन-फानन में शूटिंग रद्द कर दी गई। श्रीनगर के एसएसपी आशिक बुखारी ने कहा कि छात्रों के एक समूह ने राष्ट्रीय झंडे का विरोध किया था। उनके मुताबिक, फिल्म की यूनिट ने संघर्ष की स्थिति पैदा होने से पहले ही शूटिंग रद्द कर दी और पैकअप कर लिया। हिरासत में लिए गए छात्रों को यूनिवर्सिटी प्रशासन के आग्रह पर बाद में रिहा कर दिया गया। पुलिस ने पुष्टि की कि शूटिंग के दौरान छात्रों ने उत्तेजक नारेबाजी की और फिल्म यूनिट के साथ धक्कामुक्की कर सेट को नुकसान पहुंचाया।

कश्मीर यूनिवर्सिटी छात्र यूनियन के प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा है कि प्रदर्शनकारियों ने भारतीय झंडे को नीचे उतरवाया और इरफान खान को सिगरेट बुझाने के लिए मजबूर किया। इसमें यह भी कहा गया है कि दो छात्रों को पुलिस ने गिरफ्तार किया था, लेकिन बाद में छोड़ दिया गया। प्रवक्ता ने कहा कि प्रॉक्टर नसीर इकबाल ने दोनों छात्रों को रिहा कराने के साथ वादा किया है कि सुरक्षाकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

विशाल भारद्वाज शेक्सपियर के प्रसिद्ध नाटक 'हैमलेट' पर आधारित फिल्म 'हैदर' बना रहे हैं। ऐक्टर शाहिद कपूर और श्रद्धा कपूर के लीड रोल वाली इस फिल्म की ज्यादातर शूटिंग कश्मीर में ही हो रही है। विशाल इसके पहले भी शेक्सपियर के नाटक 'मैकबेथ' पर मकबूल और उपन्यास 'ओथेलो' पर 'ओमकारा' जैसी फिल्में बना चुके हैं।

No comments:

Post a Comment

Paid मीडिया का रोल

क्या मोदी सरकार पिछली यूपीए सरकार की तुलना में मीडिया को अपने वश में ज्यादा कर रही हैं? . यह गलत धारणा पेड मीडिया द्वारा ही फैलाई गयी है ...